शहीद उधम सिंह कालेज,कपूरथला में स्किल इंडिया मिशन तहत में स्किल डेवलपमेंट सेंटर शुरू

कपूरथला : शहीद उधम सिंह कालेज आफ टेक्नीकल कपूरथला में स्किल इंडिया मिशन (Skill India Mission) तहत स्थापित किया गया शहीद उधम सिंह इंस्टीट्यूट आफ स्किल डेवलपमेंट सेंटर आरंभ हो गया है। इस स्कीम के तहत पढ़े लिखे नौजवान विद्यार्थियों और विद्यार्थियों को हुनरमंद बनाने के लिए शार्ट-टाइप के सर्टीफिकेट भी दिए जाएंगे।

कालेज के चेयमरैन इंद्रजीत ¨सह सिद्धू ने बताया कि इससे ट्रे¨नग प्राप्त कर विद्यार्थियों को मिले आईडी नंबर से देश-विदेश में अपना काम या नौकरी करने में आसानी होगी।

उन्होंने बताया कि इन सर्टिफिकेट कोर्सों का समय घंटे के हिसाब के साथ होगा और इसके लिए नेशनल स्किल डवलपमेंट काउंसिल फंड मुहैया करवाते है। उनकी ओर से मानयता प्राप्त कंपनी इंवटैग ने इस कालेज के साथ एमओयू साइन किया है और इसको रजिस्ट्रर करके इसका नंबर भी दिया गया है। इस स्कीम के अधीन नौवीं पास से लेकर डिप्लोमा और डिग्री पास विद्यार्थी भी दाखिल हो सकते है और यह सर्टिफिकेट हासिल कर सकते है। इस स्कीम के अधीन पांच लेवल होंगे और 250 घंटे, 350 घंटे और 450 घंटे के समय अधीन यह सर्टिफिकेट भारत सरकार की ओर से जारी किए जाएंगे। कोर्स संबंधी जानकारी देते हुए कालेज के इस चेयरमैन मान ¨सह ने बताया कि आरंभ में इस इंस्टीट्यूट में लैब टेक्नीशयन, होस्पेटेलिटी, कुकरी, ब्यूटिशियन आदि कोर्स होंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.