स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने कौशल विकास योजना में फर्जीवाड़े की जांच की मांग

हरियाणा : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में फर्जीवाड़े की जांच कर कानूनी कार्रवाई करने और छात्राओं को छात्रवृत्ति देने की मांग को लेकर स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने गुरुवार को डीसी कार्यालय पर धरना दिया।

एसएफआई (SFI) की ओर से डीसी के माध्यम से प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा गया। प्रदर्शन का नेतृत्व छात्र नेत्री पूजा ने किया। धरने को संबोधित करते हुए एसएफआई के राज्य अध्यक्ष शाहनवाज ने कहा कि भारत सरकार की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अनुसार अधिकृत संस्थानों द्वारा छात्र-छात्राओं को विशेष ट्रेनिंग स्कॉलरशिप दी जाती है लेकिन सब तहसील भूना में संस्थानों द्वारा छात्र-छात्राओं को इस योजना की पूरी जानकारी नहीं दी जा रही। अधिकृत संस्थान स्कूलों में जाकर छात्र-छात्राओं से सिर्फ नाम लिखकर पंजीकरण कर देते हैं।

ना तो कोई ट्रेनिंग दी जाती है और ना ही बाद में स्कॉलरशिप – उक्त संस्थान सरकार द्वारा दी जा रही स्कॉलरशिप को बैंक मैनेजर के साथ सांठ-गांठ कर पूरी स्कॉलरशिप को हड़प रहे हैं जिसकी छात्र-छात्राओं द्वारा कई बार जिला प्रशासन को शिकायत की जा चुकी है लेकिन अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है। प्रधानमंत्री को भेजे ज्ञापन में एसएफआई ने मांग की है कि सब तहसील भूना में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की उच्चस्तरीय जांच करके भ्रष्टाचार में शामिल लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.