राष्ट्रपति के गोद लिए गांव दौला में बनेगा ‘कौशल विकास केंद्र’, ग्रामीण कामगारों के साथ साथ होंगे राज्य के पंच और सरपंच को करेगा प्रशिक्षित

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा ‘माॠडन स्मार्ट गांव परियोजना’ के अंतर्गत गोद लिए गए सोहना के गांव दौला में 13 एकड़ में कौशल विकास केंद्र (skill development center) बनेगा। इसके लिए योजना तैयार कर ली गई है। इसके अलावा गांव में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को नए सिरे से विकसित किया जाएगा।

राष्ट्रपति भवन सचिवालय की सचिव आईएएस अमिता पाॠल ने हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव डीएस ढेसी को पत्र लिखकर जमीन ‘कौशल विकास केंद्र’ के नाम दिए जाने की मांग की है। इसके पूर्व राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत के सरपंच और सदस्यों की लंबी वार्ता हुई थी। उस दौरान ग्राम पंचायत के सरपंच बालकिशन समेत अन्य सदस्यों ने जमीन के लिए सहमति दे दी थी।

इस बीच, अमिता पॉल के पत्र के बाद मुख्य सचिव के आदेश पर एडीसी कार्यलय ने गांव के सरपंच बालकिशन से जमीन से जुडे़ सभी दस्तावेज मंगा लिए हैं। कौशल विकास केंद्र दो वर्ष में तैयार होगा। दौला गांव की ग्राम पंचायत ने 8 जून 1982 में शिक्षा विभाग को स्कूल के लिए 26 एकड़ (207 कनाल 8 मरला जमीन) दान में दी थी। गांव में तकरीबन 3 एकड़ जमीन पर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बना हुआ है।

स्कूल की जमीन पर बनेगा केंद्र

योजना के मुताबिक अभी जहां स्कूल है, वहां से उसे हटाकर 26 एकड़ जमीन में से 13 एकड़ में नए सिरे से बनाया जाएगा। स्कूल के पुराने भवन के स्थान पर ग्राम सचिवालय निर्मित किया जाएगा। शेष 13 एकड़ जमीन पर कौशल विकास केंद्र बनाया जाएगा। राष्ट्रपति द्वार गोद लिए गांव में चलने वाले विकास कार्यों के स्थानीय नोडल अधिकारी राजेश गुप्ता के मुताबिक वर्तमान स्कूल परिसर में ग्राम सचिवाल निर्मित होने से ग्रामीणों को नजदीक ही जरूरी सुविधाएं मिलने लगेंगी। स्कूल को भी बड़ी जगह मिल जाएगी।

कौशल विकास केंद्र में यह होगी सुविधा

दौला गांव में प्रस्तावित कौशल विकास केंद्र में राज्य के सरपंचों और पंचों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें ग्राम विकास की योजनाएं बनाने के लिए तैयार किया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण कामगारों को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें मास्टर प्रशिक्षक के रूप में तैयार किया जाएगा। इससे वे अपने-अपने गांव में जाकर ग्राम पंचायत की मदद से लोगों के कौशल विकास में भागीदार बनेंगे।

शासन से आदेश मिलने के बाद मैंने जमीन संबंधी सभी दस्तावेज मंगा लिए हैं। कौशल विकास केंद्र बनाए जाने की योजना है। जल्द ही चंड़ीगढ़ में बैठक कर इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.