बिहार सरकार ने भी लॉन्च किया बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन पोर्टल

बिहार : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन (skill development mission) के पोर्टल की शुरुआत करते हुए कहा कि कौशल विकास प्रशिक्षण (skill development training) के इच्छुक युवा इस पोर्टल पर अपना निबंधन करा सकेंगे। अगले चार साल में राज्य में एक करोड़ युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें अलग-अलग कामों में दक्ष बनाया जाएगा। उन्होंने युवाओं से पोर्टल पर निबंधन कराकर सरकार की योजना का लाभ उठाने की अपील भी की।

नीतीश कुमार ने कहा कि युवा शक्ति बिहार की पूंजी है। यहां के युवा अन्य राज्यों के विकास में अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। लेकिन एेसे युवाओं की बड़ी आबादी स्किल्ड नहीं है। इससे श्रमशक्ति का पूरा लाभ नहीं मिल पाता। हर साल बड़ी संख्या में युवा रोजगार के लिए तैयार हो रहे हैं। इसे लेकर सरकार ने इस पोर्टल की शुरुआत की है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को केवल सर्टिफिकेट ही नहीं मिलना चाहिए। उन्हें पर्याप्त ट्रेनिंग भी मिलनी चाहिए। कहा कि यह मिशन टेकऑफ हो गया है। इससे बदलाव दिखेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल में सामने आए रिजल्ट घोटाले को उनकी सरकार ने एक अवसर के रूप में लिया है। एेसी व्यवस्था हो रही है कि जिसमें कोई दाएं-बाएं नहीं कर सकेगा। कहा कि सरकार इस मामले का पूरा पर्दाफाश चाहती है और किसी स्तर पर कोई दिशा-निर्देश जांच एजेंसियों को नहीं दिया गया है। जो भी इस मामले में संलिप्त है उसपर कार्रवाई की जा रही है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals