कौशल विकास को और प्रभावी बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार करेगी स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना

लखनऊ : कौशल विकास को और प्रभावी बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार बाराबंकी में देश की पहली स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना करेगी। चिनहट के पास स्थापित होने वाले इस विश्वविद्यालय में नौवीं से बीटेक तक की पढ़ाई होगी। इसके लिए मुख्य सचिव आलोक रंजन ने अधिकारियों को उच्च प्राथमिकता के आधार पर काम पूरा करने के निर्देश दिये।

चिनहट के पास डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की जमीन पड़ी है। वहां अब स्किल यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। इस बाबत अधिकारियों की बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि विश्वविद्यालय में कक्षा नौ से बीटेक तक की पढ़ाई होगी। निर्देश दिये कि कक्षा नौ व दस के समकक्ष प्रमाणपत्र दिलाने की कार्रवाई यूपी बोर्ड से करायी जाए। स्किल यूनिवर्सिटी में अलग-अलग विधाओं में शिक्षा देकर उनके क्रेडिट्स कक्षा नौ से 12वीं तक के लिए निर्धारित किये जाएंगे। इनका संचित लाभ देकर बीटेक के समकक्ष कौशल विकास की शिक्षा दी जाएगी, ताकि वे उच्च स्तर का रोजगार प्राप्त कर सकें। उन्होंने अगले माह से यूपीटीटीआइ कानपुर व एनआइएफटी रायबरेली में हैंडलूम बुनकरों के लिए कौशल विकास कार्यक्रम शुरू कराने को कहा।

मुख्य सचिव ने एकेटीयू से संबद्ध संस्थानों के शिक्षकों के लिए वर्ष में कम से कम 20 शिक्षण विकास कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। इसके लिए आइआइटी मुंबई व एनआइटीटीआर कोलकाता से एमओयू कराने के भी निर्देश दिये। साथ ही कालेजों की रैंकिंग प्रवेश परीक्षा की काउंसिलिंग से पहले करने को कहा, ताकि वे सही संस्थान चुन सकें। विश्वविद्यालय में प्रस्तावित अब्दुल कलाम मेमोरियल का काम 30 सितंबर तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने एकेटीयू में शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए एमटेक व पीएचडी में प्रवेश लेने वाले 50-50 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने के निर्देश दिये। 19 जून को एमटेक, एमफार्मा व एमआर्क में प्रवेश के लिए पहली बार हो रही प्रवेश परीक्षा में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा को निजी कालेजों में शिक्षण के लिए अनिवार्य बनाने पर जोर दिया। एकेटीयू के नोएडा कैम्पस में बी.डिजाइन व एम.डिजाइन पाठ्यक्रम नए सत्र में शुरू करने को कहा। बैठक में प्रमुख सचिव (प्राविधिक शिक्षा) मुकुल सिंघल व एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय पाठक उपस्थित थे।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.