गुरदासपुर के कॉलेज में “यूथ इंपावरमेंट थ्रू स्किल डेवलपमेंट” विषय पर हुअा सेमिनार

गुरदासपुर : रिजनल कॉलेज में यूथ इंपावरमेंट थ्रू स्किल डेवलपमेंट विषय पर सेमिनार करवाया गया।

इसमें बतौर मुख्य मेहमान संस्था के एमडी डॉ. संजीव सरपाल और मैडम रंजन सरपाल शामिल हुए। इस मौके पर डॉ. सरपाल ने कहा कि मौजूदा समय में स्किल डेवलपमेंट (skill development) बारे में जानकारी होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्किल का मतलब है कौशल। स्किल डेवलपमेंट मौजूदा समय की प्रबल मांग है। उन्होंने बताया कि कॉलेज में जो नए स्किल डेवलपमेंट कोर्स शुरू हुए हैं उसमें वह विद्यार्थियों के कौशल का विकास करना ही नहीं बल्कि प्लेसमेंट के लिए रोजगार मेले लगा कर उन्हें रोजगार भी मुहैया करवाया जाना है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी को डिग्री के साथ उस विषय में दक्ष होना भी जरूरी है जिसमें वे शिक्षआ हासिल कर रहे हैं। अपने अंदर के कौशल को पहचान कर उस विषय में आगे आना जरूरी है कि एक दूसरे को देख कोर्स करना, क्योंकि हर व्यक्ति में अलग अलग कौशल होता है। इस मौके पर बच्चों की ओर से स्किल डेवलपमेंट पर स्किट भी पेश की गई। विद्यार्थियों ने स्किल डेवलपमेंट विषय पर अपने अपने विचार रखे और इस संबंधी अपनी जिज्ञासा भी रखी, जिसका डॉ. संजीव सरपाल ने बेहतर ढंग से जवाब दिया। मैडम रंजन सरपाल ने बच्चों को स्किल डेवलपमेंट की वर्तमान में अनिवार्यता बारे कहा कि इसके बिना किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल नहीं की जा सकती।

इस मौके पर मंच संचालन सुमन बाला ने बाखूबी किया। इस मौके पर उक्त विषय पर हुई भाषण प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रही नितिया दूसरे स्थान पर रही अमीना और तीसरे स्थान पर रही नवजोत कौर को स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर सुमनजीत कौर, पंकज शर्मा, परमजीत कौर, नताशा, मनदीप कौर, पंकज कुमार आदि मौजूद थे।

भाषण प्रतियोगिता में विजेता रहे विद्यार्थियों को स्मृति चिंह भेंट करते डॉ. संजीव सरपाल मैडम रंजन सरपाल।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.